गुनाहो का अंत....!

केस अपडेट, सूची, फ़ाइल अब फ़ोन पर… 8767687676 पर व्हाट्सएप करें

केस अपडेट, सूची, फ़ाइल अब फ़ोन पर…
8767687676 पर व्हाट्सएप करें

क्राइम ऑपरेशन न्यूज़-25 अप्रैल 24
क्राइम प्रतिनिधि,

अब वकील व्हाट्सएप के जरिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिकाओं, सूची, कारणों की सूची यानी सुनवाई के लिए निर्धारित मामलों की सूची आदि की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को उनकी अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की नौ-न्यायाधीशों की संविधान पीठ की सुनवाई शुरू होने से पहले यह घोषणा की।

इसके लिए व्हाट्सएप नंबर 8767687676 तय किया गया है।

न्यायिक प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए विभिन्न उपाय किये जा रहे हैं। इस संबंध में सीजेआई ने बुधवार को घोषणा की कि सुप्रीम कोर्ट अब व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से जानकारी साझा करेगा। इस पहल की मदद से कोर्ट संबंधी प्रक्रिया सरल हो जाएगी.

हालांकि, यह सुविधा सिर्फ अधिवक्ताओं के लिए होगी। इससे उन्हें समय पर केस अपडेट मिल सकेगा। जानकारी व्हाट्सएप संदेशों के माध्यम से उपलब्ध होगी, उन्होंने घोषणा की जब उनकी अध्यक्षता वाली नौ-न्यायाधीशों की पीठ ने एक मामले की सुनवाई की। यह मामला अनुच्छेद 39 (बी) से संबंधित था जो निजी संपत्ति से संबंधित है। मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के 75वें वर्ष पर, सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सएप संदेशों को सुप्रीम कोर्ट की आईटी सेवाओं के साथ जोड़कर न्याय तक पहुंचे इसको मजबूत करने की पहल शुरू की है।

इस व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से एओआर, पक्षकार/याचिकाकर्ता व्यक्तिगत रूप से मामले की सुनवाई से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। सीजेआई जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के अन्य हितधारक भी इस व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से फाइलिंग, कारणों की सूची और निर्णयों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

सीजेआई ने कहा कि यह भी बदलाव, सुधार और पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में एक छोटा कदम है, लेकिन इसका बड़ा असर होगा. इसके अलावा, अदालतों में दस्तावेजों के इस्तेमाल को सीमित करने या खत्म करने यानी उन्हें कागज रहित बनाने की मुहिम में भी इससे काफी मदद मिलेगी।