गुनाहो का अंत....!

मेरा मुँह मत खुलवाओ; सीनियर वकील पर क्यों भड़के चीफ जस्टिस?

मेरा मुँह मत खुलवाओ; सीनियर वकील पर क्यों भड़के चीफ जस्टिस?

क्राइम ऑपरेशन न्यूज़-18 मार्च 24
क्राइम प्रतिनिधि,

भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने चुनावी बांड पर सुनवाई के दौरान एक वरिष्ठ वकील को डांटा बताया गया है कि वकील ने बांड मामले में अदालत के फैसले की स्वतंत्र समीक्षा की मांग की थी।

सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 21 मार्च तक पूरी जानकारी सार्वजनिक करने का आदेश दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वकील और एससीबीए अध्यक्ष आदिश अग्रवाल ने चुनावी बांड रद्द करने के फैसले की समीक्षा की मांग की थी। सीजेआई ने कहा,वरिष्ठ वकील होने के अलावा आप एससीबीए के अध्यक्ष भी हैं. आपने मेरी स्वचालित शक्तियों के बारे में एक पत्र लिखा। यह सब प्रचार के लिए है और हम इसमें नहीं फंसेंगे। मुझे और अधिक कहने को मजबूर मत करो. यह सुनकर तुम्हें अच्छा नहीं लगेगा।’

दिलचस्प बात यह है कि सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता भी वकील अग्रवाल की मांग से दूरी बनाए हुए नजर आए. उन्होंने कहा, हम इसका समर्थन नहीं करते. हालाँकि, यह पहली बार नहीं है। इससे पहले भी अग्रवाल ने चुनावी बांड मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखा था. इधर, सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ने भी अपने विचारों से खुद को अलग करते हुए कहा कि पैनल के सदस्यों ने अग्रवाल को राष्ट्रपति को पत्र लिखने के लिए अधिकृत नहीं किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एसबीआई को 21 मार्च तक यूनिक बॉन्ड नंबर सहित चुनावी बॉन्ड से संबंधित सभी जानकारी का खुलासा करने का निर्देश दिया। विशिष्ट बांड नंबर खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबद्धता को प्रकट करेंगे। सीजेआई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि एसबीआई को बांड के सभी विवरणों का खुलासा करना होगा।

पीठ में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं। पीठ ने कहा कि एसबीआई चयनात्मक दृष्टिकोण नहीं अपना सकता है और उसे चयनित बांड के बारे में सभी ‘संभावित’ जानकारी का खुलासा करना होगा, जिसमें अद्वितीय बांड नंबर भी शामिल हैं जो खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबद्धता को प्रकट करेंगे।